20 हजार लोगों को लेकर आ रही 20 ट्रेनें। दो दिनों में बिहार आ जाएंगे 50 हजार लोग


पटना ( द न्यूज़)। 20629 लोगो को लेेेकर 8 मई को 20 train बिहार पहुचेगी। बृस्पतिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सूचना जन-सम्पर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार, स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह, पुलिस मुख्यालय से ए.डी.जी जितेन्द्र कुमार एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अपर सचिव रामचंद्र डू ने ने मीडियाकर्मियों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी। *सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री कोरोना से उत्पन्न हालात के हर पहलूओं की लगातार समीक्षा कर रहे हैं और जरुरतमंद को हरसंभव मदद का लगातार निर्देश दे रहे हैं।
सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग के सचिव ने जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि इस आपदा की घड़ी में ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार मिले और बिन मौसम के बारिश और ओलावृष्टि से फसल नुकसान पर किसानों को कृषि इनपुट अनुदान यथाशीघ्र मिले।अनुपम कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि लॉकडाउन के समय में रोजगार सृजन को लेकर कुछ कार्यों को करने की छूट पहले ही दी गई थी, मनरेगा समेत 12 विभागों के तहत किए जा रहे कार्यों से अब तक तकरीबन 1 करोड़ 34 लाख कार्य दिवस का सृजन किया गया है। वहीं इस साल फरवरी और मार्च में आसमयिक बारिश एवं ओलावृष्टि से हुई फसल क्षति के लिए कृषि इनपुट अनुदान के लिए 578 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई थी, जिसमें 3 लाख 8 हजार किसानों के खाते में राशि भेज दी गई है। अब तक 110 करोड़ की राशि ऐसे किसानों के खाते में भेज दी गई है। बांकि बचे किसानों के खाते में राशि 15 मई तक भेज दी जाएगी। अप्रैल में आसमयिक बारिश एवं ओलावृष्टि से हुई फसल क्षति के लिए कृषि इनपुट अनुदान के लिए 151 करोड़ की स्वीकृति बुधवार को कैबिनेट की बैठक में हुई, ऐसे किसानो के बारिश एवं ओलावृष्टि से हुए फसल नुकसान के सर्वेक्षण का काम पूरा हो चुका है और उनके आवेदन की जाँच कर उन्हें भी राशि 30 मई तक भेज दी जाएगी। 1 करोड़ 21 लाख राशनकार्डधारी परिवार के खाते में 1000 रुपये की राशि भेजी जा चुकी है।
सूचना एवं जन-सम्पर्क सचिव ने कहा कि आज दूसरे प्रदेशों से 24 ट्रेनें बिहार आ रही हैं। शुक्रवार को 20 ट्रेनों के आने की सूचना है।
अनुपम कुमार ने कहा कि बिहार में 186 आपदा राहत केन्द्र चलाए जा रहे हैं जिसका लाभ 65 हजार 7 सौ 88 लोग उठा रहे हैं। पंचायत स्तर पर स्थित 1102 क्वारेंटाईन सेंटर में 10 हजार लोग आवासित हैं, जिन्हें भोजन और चिकित्सीय जाँच की सुविधा मुहैया करायी जा रही है। ब्लाक स्तर पर 3232 क्वारेंटाईन सेंटर में 19 हजार 1 सौ 23 लोग आवासित हैं। लाँकडाउन के कारण बिहार के बाहर फंसे बिहार के 19 लाख 46 हजार आवेदकों के खाते में मुख्यमंत्री राहत कोष से मुख्यमंत्री विशेष सहायता के अंतर्गत 1000 रूपये की राशि भेज दी गई है।
वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जानकारी देते हुए एडीजी पुलिस मुख्यालय जितेन्द्र कुमार ने कहा कि लाँकडाउन का सख्ती से पालन कराया जा रहा है और कोविड-19 से निपटने के लिए उठाए जा रहे कदमों में जो अवरोध पैदा कर रहा है उसके खिलाफ सख्त कदम उठाए जा रहे हैं।पिछले 24 घंटे में 49 एफआरआई दर्ज किए गए हैं, 30 गिरफ्तारियां हुई हैं और 1720 वाहन जब्त किए गए है।

वीडियो कांफ्रेंसिंग में जानकारी देते हुए स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने कहा कि बिहार में अब तक कोरोना संक्रमण के 29843 जाँच किए जा चुके हैं, जिनमें से 547 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। अभी तक हुए जाँच के 1.83 फीसदी लोग कोरोना संक्रमण के शिकार हुए हैं। पिछले 24 घंटे में 30 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं, अब तक कुल 218 लोग कोरोना से स्वस्थ्य होकर घर जा चुके हैं। कोरोना संक्रमण से अब तक 40 फीसदी लोग ठीक हो चुके हैं। आज रोहतास में 70 साल के एक व्यक्ति की कोरोना से मौत हुई को अन्य गंभीर रोग से भी प्रभावित थे। बिहार में कोरोना से 32 जिले प्रभावित हैं। स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि बिहार में सर्वेक्षण का काम अंतिम चरण में है। डोर टू डोर स्क्रीनिंग के तहत अब तक 1 करोड़ 82 लाख घरों के और 10 करोड़ 10 लाख 61 हजार लोगों के सर्वेक्षण किए जा चुके हैं, जिनमें 3045 लोगों में बुखार, खाँसी एवं सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण पाए गये।