बिहार में कोरोना से ठीक हुए 54 प्रतिशत रोगी


पटना (द न्यूज़)। Bihar के हेल्त्थ सचिव लोकेश कुमार सिंह ने कहा कि प्रदेश में 54 फीसदी लोग कोरोना संक्रमण से स्वस्थ्य हो गए हैं। रविवार को 14 ट्रेन 17054 श्रमिकों को लेकर बिहार पहुंचेगी।
शनिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सूचना जन-सम्पर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार, स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह, पुलिस मुख्यालय से ए.डी.जी जितेन्द्र कुमार एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अपर सचिव रामचंद्र डू ने मीडियाकर्मियों को कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन से उत्पन्न हालात के बाद सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। सूचना जन-सम्पर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री कोरोना से उत्पन्न हालात के हर पहलूओं की लगातार समीक्षा कर रहे हैं और जरुरतमंद को हरसंभव मदद देने का लगातार निर्देश दे रहे हैं। मुख्यमंत्री ने क्वारंटाईन सेंटर में व्यव्स्था चुस्त-दुरुस्त रखे जाने का निर्देश दिया है। ब्लाक क्वारेंटाईन सेंटर में काफी लोग आ रहे हैं, ऐसे में वहां किचन, टॉयलेट, बाथरुम एवं साफ सफाई की समुचित व्यवस्था रहे। लोग जागरुक रहें और स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों का पालन करें। लोगों के सहयोग से ही कोरोना की जंग जीती जा सकती है।
सूचना एवं जन-सम्पर्क सचिव ने कहा कि आज दूसरे प्रदेशों से प्रवासी श्रमिकों एवं अन्य को लेकर 12 ट्रेनें बिहार आ रही हैं जनमें 14245 लोग आ रहे हैं। रविवार को 14 ट्रेनों के आने की सूचना है जनमें 17054 लोगों के आने की सूचना है।
सूचना सचिव सह मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार ने कहा कि बिहार में 178 आपदा राहत केन्द्र चलाए जा रहे हैं जिसका लाभ 70 हजार लोग उठा रहे हैं। ब्लाक स्तर पर 3407 क्वारेंटाईन सेंटर में 72 हजार 7 सौ 97 लोग आवासित हैं। लाँकडाउन के कारण बिहार के बाहर फंसे बिहार के 19 लाख 55 हजार 4 सौ 26 आवेदकों के खाते में मुख्यमंत्री राहत कोष से मुख्यमंत्री विशेष सहायता के अंतर्गत 1000 रूपये की राशि भेज दी गई है। 1 करोड़ 24 लाख राशनकार्डधारी परिवारों के खाते में 1000 रुपये की सहायता राशि भेज दी गई है। लॉकडाउन के समय में रोजगार सृजन को लेकर सरकार लगातार काम कर रही है, अब तक 1.5(डेढ़) करोड़ से ज्यादा कार्यदिवस का सृजन किया जा चुका है।
वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जानकारी देते हुए एडीजी पुलिस मुख्यालय जितेन्द्र कुमार ने कहा कि लाँकडाउन का सख्ती से पालन कराया जा रहा है और कोविड-19 से निपटने के लिए उठाए जा रहे कदमों में जो अवरोध पैदा कर रहा है उसके खिलाफ सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। लॉकडाउन के उल्लंघन को लेकर अब तक 1937 एफआरआई दर्ज किए गए हैं, 1961 गिरफ्तारियां हुई हैं और 63306 वाहन जब्त किए गए है।
वीडियो कांफ्रेंसिंग में जानकारी देते हुए स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने कि बिहार में पिछले 24 घंटे में 21 नए मामले आने के बाद बिहार में कोरोना पाजिटिव केस का आंकड़ा 585 हो गया है। बिहार में अब तक कोरोना संक्रमण के 31509 जाँच किए जा चुके हैं, कुल जाँच के 1.85 फीसदी लोग कोरोना पॉजिटिव हुए हैं। कोरोना से अब तक कुल 318 लोग स्वस्थ्य होकर घर जा चुके हैं। कोरोना संक्रमण से अब तक 54 फीसदी लोग ठीक हो चुके हैं। बिहार लौटे प्रवासी लोगों में संक्रमण की स्थिति को लेकर स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि अब तक ऐसे 96 लोग कोरोना पॉजिटिव हैं।