कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के छात्रों को ऑनलाइन लेक्चर देंगें आनंद। मिला रिक्वेस्ट

पटना ( द न्यूज़)। कोरोना संकट में अमेरिकी छात्र/ छात्राओं को गणितज्ञ आनंद कुमार मार्गदर्शन करेंगें। सुपर 30 के संस्थापक और गणितज्ञ आनंद कुमार को कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी (UC) से वर्चुअल (ऑनलाइन) सत्र के लिए न्यौता मिला है। कोरोना महामारी को देखते हुए बार्केली (अमेरिका) के छात्रों ने अपना मनोबल बढ़ाने के लिए उन्होंने ऑनलाइन लेक्चर के लिए अपनी यूनिवर्सिटी से गुजारिश की है। आपको बता दें कि अमेरिका में अब तक कोरोना से 80000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।सोमवार को जारी किए गए एक बयान के अनुसार, बार्केली इंडिया स्पीकर सीरीज शुभम पारेख ने आनंद कुमार को 16 मई को आयोजित होने जा रहे ऑनलाइन सत्र को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया है। सत्र का विषय है छात्रों को महामारी के प्रभाव से हो रहे तनाव से कैसे उबारा जा सके। कोरोना महामारी कब तक रहेगी और इसका क्या असर रहेगा साथ इसकी क्या कीमत चुकानी होगी।

 आनंद कुमार ने आमंत्रण पत्र के बारे में बताया कि पत्र में लिखा गया है, ‘यूसी बार्केली ने अब तक भारत के कई वक्ताओं, राजनेताओं, सामाजिक  कार्यकर्ताओं और सांस्कृतिक हस्तियों को व्याख्यान के लिए आयोजित कर चुका है। समाज के गरीब वर्ग को शिक्षा के जरिए आपने किस प्रकार से ऊपर उठाने में योगदान दिया है इसका हमें अहसास है। शिक्षा के क्षेत्र में आपके काम को पूरी दुनिया में काफी सम्मान और प्रशंसा मिली है।

सुपर-30 के जरिए आनंद कुमार ने सबसे कठिन मानी जाने वाली परीक्षा आईआईटी के लिए देश गरीब छात्रों की तैयारी कराकर पूरी दुनियाभर में अभूतपूर्व ख्याति अर्जित की है। उन्होंने बताया कि वह अवसर की तलाश कर रहे हैं। ऐसे कठिन समय में हम सबको सकारात्मक रहने की जरूरत है।