बिहार में अब दनादन कोरोना की जांच। आलोचना के बाद सरकार ने कर ली व्यवस्था

कोरोना जांच की क्षमता राज्य में बढ़ाई जाएगीः मंगल पांडेय
सूबे में तेजी से स्वस्थ हो रहे हैं कोरोना पाॅजिटिव मरीज
अप्रवासियों की स्क्रीनिंग और जांच के लिए विभाग तैयार

पटना ( द न्यूज़)। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बुधवार को बताया कि राज्य में अभी तक 30 हजार 500 से अधिक कोरोना सैंपल की जांच हुई है। विभाग के द्वारा प्रतिदिन 2500 सैंपल जांच करने हेतु क्षमता विकसित की जा रही है। आगे आने वाले दिनों में सीबी नेट मशीनों का भी उपयोग किया जाएगा। इसके कार्टेज का क्रय आदेश दिया जा चुका है। साथ ही भारत सरकार से 30 ट्रु नेट मशीन दो किश्तों में अगले एक सप्ताह में आपूर्ति की जाएगी।  इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग ने भी 10 और ट्रु नेट मशीनों का क्रय आदेश दिया है, जिसके माध्यम से कोरोना मरीजों की स्क्रीनिंग की जाएगी। साथ ही राज्य के अन्य सरकारी एवं निजी चिकित्सा महाविद्यालयों में भी जांच की अनुमति के लिए आईसीएमआर से आग्रह किया गया है।
श्री पांडेय ने बताया कि पूरे देश की तुलना में बिहार की आबादी 9 फीसदी है। जबकि कोरोना पाॅजिटिव मरीजों का अनुपात पूरे देश की तुलना में 1.15 फीसदी है, जो बहुत ही कम है। पूरे देश में जहां स्वस्थ होने वाले मरीजों का औसत लगभग 27.5 फीसदी है, वहीं बिहार का लगभग 31 फीसदी है। अभी तक सूबे में 170 कोरोना मरीज पूरी तरह से स्वस्थ होकर घर चले गए हैं। पिछले 24 घंटे में 28 मरीज स्वस्थ हुए हैं। वहीं संक्रमित मरीजों की संख्या में भी कमी आई है। पिछले 7 दिनों में 77 मरीज ही संक्रमित हुए हैं। सूबे के 32 जिलों में 106 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं, जिसके अंतर्गत 1200 वार्ड और टोले आते हैं। लगभग 4 लाख 20 हजार घर एवं लगभग 22 लाख 90 हजार लोग इस कंटेनमेंट जोन के अंदर आते हैं। डोर टू डोर सर्वे का काम भी तेजी से चल रहा है। अभी तक लगभग 9.25 करोड़ लोगों की स्क्रीनिंग पूरी हो चुकी है।
श्री पांडेय ने बताया कि विभिन्न राज्यों से बिहार आ रहे प्रवासियों के सम्मान और स्वास्थ्य की चिंता राज्य सरकार कर रही है। इन लोगों को कोरोटांइन सेंटर में सम्मान के साथ रखा जाएगा एवं उनके स्वास्थ्य की जांच की जाएगी। इसमें जो भी बीमार होंगे उनका प्रखंड स्तर पर ही अलग कोरोटंाइन सेंटर में उपचार होगा। इन लोगों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए आवश्यक उपकरण एवं दवाइयां प्रखंडों में भेजी जा चुकी है एवं इसके लिए जांच टीमंे भी गठित की गईं हैं।