पत्रकार पर हमले की चौतरफा निंदा, पूरा पत्रकार परिवार आहत

बिहार में मतदान के दौरान पत्रकार पर हमला

पटना 29 अप्रैल।वार्ता से साभार। बिहार में चौथे चरण के मतदान के दौरान आज मुंगेर लोकसभा क्षेत्र के घोंघसा गांव के मतदान केंद्र पर सत्तारूढ़ दल के समर्थकों के जबरन कब्जा कर वोट लेने की तस्वीर ले रहे एक राष्ट्रीय अंग्रेजी चैनल के रिपोर्टर को पीट कर गंभीर रूप से घायल कर दिया गया।

संवाददाता श्यामसुंदर सुशोभित ने बताया कि मुंगेर लोकसभा के लखीसराय जिले के हलसी थाना क्षेत्र के घोंघसा गांव स्थित मतदान केंद्र संख्या 333, 334, 339 और 340 पर जब वह अपनी टीम के साथ समाचार संकलन करने गए तब सत्तारूढ़ दल के समर्थकों ने उन्हें रोका। मतदान केंद्र के अंदर सत्तारूढ़ दल के समर्थक किसी को समाचार संकलन के लिए जाने नहीं दे रहे थे। मतदान के लिए कतारबद्ध लोगों का बार-बार वोट देते हुए देखा गया।

श्री सुशोभित ने बताया कि इसके बावजूद जब वह अपनी जिम्मेवारी का निर्वहन करते हुए बार-बार वोट दे रहे लोगों की तस्वीर लेने की कोशिश की तो देखा कि कुछ लोग मतदान केंद्र के अंदर जबरन एक दल विशेष के पक्ष में मतदान करा रहे थे। इसकी तस्वीर वह किसी तरह लेने में सफल हो गए। इसके बाद उन पर हमला कर दिया गया, जिसमें उन्हें गंभीर रूप से चोट आई और किसी तरह जान बचाकर भाग गये। उन्होंने बताया कि मौके पर मौजूद सुरक्षाकर्मियों ने भी उनके साथ मारपीट करने वालों के खिलाफ तत्काल कोई कार्रवाई नहीं की।

इस बीच राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच. आर.  श्रीनिवास ने मामले का संज्ञान लेते हुए दोषियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज  करा कर कड़ी कार्रवाई किए जाने का निर्देश दिया है। वहीं, राष्ट्रीय जनता  दल (राजद) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी ने इस घटना की कड़ी निंदा  करते हुए दोषियों के खिलाफ तत्काल कानून सम्मत कार्रवाई किए जाने की मांग  सरकार से की है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार यह दावा करते हैं  कि कानून अपना काम करता है लेकिन सुशासन सिर्फ किताबों में है।

 वहीं, इंडियन जर्नलिस्ट यूनियन (आईजेयू) से संबद्ध बिहार श्रमजीवी पत्रकार  यूनियन (बीडब्ल्यूजेयू) के महासचिव कमलकांत सहाय ने इस घटना को दुखद बताया  और कहा कि लोकतंत्र के इस महापर्व में चौथे स्तंभ पर हमला किया गया, जिसकी  जितनी भी निंदा की जाए वह कम है। उन्होंने इस घटना में संलिप्त सभी  दोषियों को अविलंब गिरफ्तार कर विधि सम्मत कार्रवाई किए जाने की मांग सरकार  से की है। 

श्री सहाय ने कहा कि कल तक  यदि दोषियों की गिरफ्तारी नहीं होती है तो यूनियन राज्य के मुख्य निर्वाचन  अधिकारी से मिलकर उक्त मतदान केंद्र पर तैनात पुलिस एवं सामान्य प्रशासन के  अधिकारियों पर कार्रवाई किये जाने की मांग करेगी। वार्ता से साभार

इसी बीच आम आदमी सामाजिक संस्था ने श्याम सुंदर पर हमले की कड़े शब्दों में निंदा की है। इस संदर्भ में संस्था के प्रतिनिधि मुख्यमंत्री व राज्यपाल को ज्ञापन सौंपने वाले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *