रिलायन्स जिओ को A रेटिंग और एयरटेल को C रेटिंग मिली

नयी दिल्ली। द न्यूज़। भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो को सीडीपी की 2021 की वैश्विक रेटिंग में ‘ए-‘ रेटिंग मिली है। लंदन में मुख्यालय वाली सीडीपी पर्यावरण प्रभावों से निपटने के कंपनियों के तरीकों की रेटिंग करती है। रिलायंस जियो देश की उन कुछ मुट्ठी भर कंपनियों में शामिल है जिन्हें लीडरशिप रेटिंग (ए-) से नवाजा गया है। एयरटेल को ‘सी’ रेटिंग मिली है।

रिलायंस जियो भारत में दूरसंचार क्षेत्र की अकेली कंपनी है जिसे ए- रेटिंग मिली है। पिछले साल जियो की रेटिंग बी थी, जिसमें इस साल सुधार हुआ है। वहीं एयरटेल ने भी पिछले साल की डी- रेटिंग में सुधार कर इस साल सी रेटिंग हासिल की है।

दुनिया भर की 272 कंपनियों को लीडरशिप रेटिंग दी गई है। जलवायु परिवर्तन, जंगलों और जल सुरक्षा के मामले में कंपनियों की कार्यप्रणाली और उनकी पारदर्शिता को लेकर रेटिंग की गई है। सन 2000 में स्थापित सीडीपी अंतरराष्ट्रीय स्तप पर कंपनियों को उनके पर्यावरणीय प्रभावों का खुलासा करने और ग्रीनहाउस गैसों को कम करने के लिए प्रेरित करता है।

सीडीपी का कहना है कि दुनिया भर की केवल 2 फीसदी कंपनियों को लीडरशिप रेटिंग दी गई है। दरअसल सीडीपी ए से D तक की रेटिंग देता है। ए या ए- रेटिंग वाले लीडरशिप का स्तर हैं, जबकि बी या बी- वाले प्रबंधन स्तर हैं। सी और सी- को फर्म जागरूकता स्तर की रेटिंग मानती है। डी और डी- सीडीपी के अनुसार शुरूआती स्तर हैं।