मंत्री की माने तो अब पटना और बेतिया का सफर दो घंटे में

पटना । द न्यूज़। बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि भारत सरकार द्वारा बिहार के पटना एम्स के निकट राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या- 139 से प्रारम्भ होकर बकरपुर, मानिकपुर, साहेबगंज, अरेराज को जोड़ते हुए बेतिया के निकट राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या- 727 तक नये राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या- 139 के रुप में अधिसूचित किया गया है। इस हेतु उन्होंने केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी जी का आभार व्यवक्त किया।
श्री नवीन ने आज यहाँ बताया कि उक्त पथ के राष्ट्रीय राजमार्ग के रूप में अधिसूचित होने से उत्तर बिहार और दक्षिण बिहार की दूरी कम होगी। इससे पटना से बेतिया की दूरी मात्र 2 घंटे में तय की जा सकेगी। इसके अतिरिक्त उत्तर बिहार के प्रमुख पर्यटक स्थल वैशाली, लौरिया एवं केसरिया को भी आपस के सम्पर्कता प्रदान होगी, जिससे पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिलेगा।

श्री नवीन ने बताया कि इस पथ में जे0पी0 सेतु के समानान्तर एक नया 4 लेन पुल का निर्माण होगा। सोनपुर बाईपास से माणिकपुर तक लगभग 40 कि0मी0 का ग्रीन फील्ड पथ विकसित होगा। इसमें कई जगहों पर बाईपास का प्रावधान भी रहेगा, जिससे यातायात सुगम हो सकेगा।
श्री नवीन ने कहा कि इसके अधिकांश पथांशो के लिए आवश्यक भूमि अग्रिहण की कार्रवाई प्रगति में है। संबंधित जिला भू अर्जन पदाधिकारियों को शीघ्र पंचाट घोषित कर राशि वितरित करने का निदेश दिया गया है।
श्री नवीन ने बताया कि उक्त नव घोषित राष्ट्रीय उच्च पथ के माणिकपुर-सोहबगंज एवं साहेबगंज-अरेराज पथांश की निविदा 2 माह के अन्दर निर्गत किए जाने हेतु एन0एच0ए0आई0 के पदाधिकारियों को निदेशित किया गया है।