झुग्गी झोपड़ी के बच्चों ने किया हवाई जहाज का सैर। पूरे हुए जिंदगी के अरमान

पटना ( द न्यूज़)। पटना के अदालत गंज में झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले फटेहाल बच्चों ने आसमान में निहारते हवाई जहाज को तो देखा था पर काफी सोचा नहीं था कि उसे भी काफी हवाई जहाज में सफर का मौका मिलेगा। लेकिन यह सब संभव कर दिखाया है राउंड टेबल संस्थान के संस्थापक अश्विन भार्गव ने। उनकी संस्था अदालतगंज स्लम बस्ती में स्कूल चलती है।आज शिक्षक दिवस पर इस स्कूल के 15 मेधावी छात्र पटना से कोलकाता तक हवाई जहाज में सफर कर कल्पना साकार किये। अदालत गंज स्लम में रहने वाले इन15 छात्रों को शिक्षा यात्रा के लिए पहली बार हवाई जहाज़ से कोलकाता ले जाया गया।वह भी मुफ्त में।समूह को भ्रमण पर कोलकाता के ऐतिहासिक स्थानों पर ले जाया जाएगा।

पटना प्लैटिनम राउंड टेबल 247 का विचार, योग्य बच्चों के सपनों को पंख देना है जिन्होंने अपनी क्षमताओं को साबित करने के लिए सभी बाधाओं के खिलाफ कड़ी मेहनत की है।

PPRT 247 के चेयरमैन अंकित का मानना है कि इस तरह का प्रदर्शन उन्हें जीवन में अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा और उनकी वृद्धि के लिए प्रेरणा प्रदान करेगा।
पटना एयरपोर्ट डायरेक्टर ने बच्चों को एयरपोर्ट के एटीसी टॉवर और अन्य कामकाज को दिखाने के लिए अपनी सहर्ष सहमति दी है। इंडिगो ने स्वेच्छा से बच्चों को विमान तक पहुंचाने के लिए विशेष बस की पेशकश की है।

पटना प्लेटिनम राउंड टेबल नंबर 247 कि इस अनूठी पहल को साकार करने के लिए PPRT 247 के अंकित झकोडिया, रिशु बजाज, प्रशांत भरतिया, निखिल अग्रवाल, शिशिर गुप्ता एवं विकास चंद्रा के साथ स्कूल के संस्थापक पाटलिपुत्र राउंड टेबल 91 के अश्विनी भार्गव भी बच्चों का हौसला बढ़ाने उनके साथ कोलकाता जा रहे हैं।

यह 18-40 वर्ष के युवाओं का गैर-राजनीतिक और गैर-गुप्त संगठन है जो फैलोशिप के माध्यम से सेवा को बढ़ावा देने का प्रयास करता है।
RTI में FREEDOM THROUGH EDUCATION केंद्रीय विषय है और उसके बुनियादी ढाँचा को तैयार करने के लिए अथक प्रयास किए गए हैं। इसके फलस्वरूप देश भर में राउंड टेबल संस्था द्वारा निर्मित 5377 कक्षाओं और 2172 स्कूलों में लगभग 60 लाख कम वंचित बच्चे आज लाभान्वित हो रहे हैं।

पटना प्लैटिनम राउंड टेबल (PPRT) 247, राउंड टेबल इंडिया का पटना चैप्टर सक्रिय रूप से पटना के अदालतगंज स्लम के बीचों – बीच एक स्कूल चला रहा है, जहां स्लम में रहने वाले120 छात्र मुफ्त में शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। स्कूल का निर्माण पाटलिपुत्र राउंड टेबल 91 द्वारा किया गया और बाद में PPRT 247 को सौंप दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *