गरीबों की सुनो वो तुम्हारा सुनेगा…. अब भाजपा नेता चले इस राह।

पटना ( द न्यूज़)। भाजपा के वरीय नेता एवं राज्यसभा सांसद आर के सिन्हा ने आज पटना स्थित अपने आवास अन्नपूर्णा भवन में आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों से मिलकर उनके साथ चर्चा की |इस अवसर पर उन्होंने सभी को खादी से बने झोले दिए और मिठाई के साथ महिलाओं को शाल और पुरषों के बीच कंबल देकर उन्हें दीपावली की शुभकामना दी |
श्री सिन्हा कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के सोच का ही यह नतीजा है कि आज 10 करोड़ से अधिक बीपीएल धारक परिवार इस योजना का लाभ उठा रहे हैं तथा 50 करोड़ लोग इसका लाभ उठा सकेंगे| इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक परिवार को 5 लाख रूपये तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जाता है|
श्री सिन्हा ने बताया कि वृद्ध महिलाओ और बच्चों को खासतौर पर आयुष्मान भारत योजना से जोड़ने में तेजी लायी जाये| आयुष्मान भारत योजना से लाभ प्राप्त कर चुके चुके सैकड़ो महिलाओं पुरुषों और बच्चों से मिलकर श्री सिन्हा ने उन्हें योजना से मिलने वाली मदद की जानकारी दी| उन्होंने बताया कि इस कार्ड से सरकारी अस्पताल और पैनल में शामिल अस्पतालों में आप बिना पैसा दिए (कैशलेस) एवं पेपरलेस इलाज करा सकते हैं |
इस अवसर पर दीघा विधायक संजीव चौरसिया,बाढ़ जिला अध्यक्ष डॉक्टर सियाराम सिंह ,पटना महानगर अध्यक्ष सीताराम पांडे, रूपेश कुमार, दीपक कुमार, संजय राय, रणबीर के अलावा पटना साहिब के कार्यकर्त्ता एवं सैकड़ो आयुष्मान योजना के लाभार्थी उपस्थित थे।उधर आज पूर्व केन्द्रीय राज्य मंत्री और पाटलीपुत्र के सांसद राम कृपाल यादव ने दीपावली के शुभ अवसर पर आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों के साथ अपने आवास पर चर्चा की।
श्री यादव ने कहा कि 23 सितंबर 2018 को झारखण्ड से माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने इसकी शुरुआत की थी। विश्व की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम है जिससे 10 करोड़ परिवार और 50 करोड़ लोगों को 5 लाख तक का मुफ्त इलाज का लाभ मिलेगा। पिछले 1 साल में 50 लाख से अधिक गरीबों ने आयुष्मान योजना के तहत मुफ्त इलाज करवाया है। अब तक 18 हजार से अधिक अस्पताल इस योजना से सूचीबद्ध किए जा चुके हैं।
उन्होंने कहा कि पाटलीपुत्र संसदीय क्षेत्र के विभिन्न ब्लॉकों से आये हुए लाभार्थियों के साथ चर्चा में यह जानने का प्रयास किया कि इलाज कराने का आपका अनुभव कैसा रहा? क्या आपको निदान, प्रवेश, या दवाओं के लिए कोई पैसा देना पड़ा था?
क्या समय पर उपचार दिया गया था?
क्या आपने किसी निजी या सार्वजनिक अस्पताल में इलाज कराया? अस्पताल में सेवा की समग्र गुणवत्ता कैसे थी? अगर आयुष्मान भारत PM-JAY नहीं होता, तो आप क्या करते? पीएम-जेएवाई ने आपके परिवार की वित्तीय स्थिति और जीवन की समग्र गुणवत्ता में कैसे मदद की?आयुष्मान भारत PM-JAY के तहत आपको अपनी पात्रता के बारे में कैसे पता चला? आपको PM-JAY के तहत इलाज कैसे मिला? क्या आप अपने दोस्तों या पड़ोसियों को PMJAY के तहत इलाज की सलाह देंगे? आप उन्हें अपने ई-कार्ड प्राप्त करने में कैसे मदद करेंगे? क्या आप अपने 10 दोस्तों, रिश्तेदारों या परिचितों को इस दिवाली उपहार के रूप में अपना ई-कार्ड प्राप्त करने में मदद करेंगे?
वस्तुतः यह प्रयास है हमारी सरकार का कि दीन दयाल उपाध्याय के अंत्योदय के सपने को साकार करें। मोदी सरकार का प्रयास है कि समाज के अंतिम पंक्ति में बैठे व्यक्ति तक देश के सभी संसाधनों की पहुंच हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *